Stories Inspirational Story in Hindi Moral Stories in Hindi Moral Stories in Hindi Short Motivational short story in hindi Motivational Story in Hindi The Hindi World

Teacher और Student की – Heart Touching Motivational Story Hindi

बाहर बारिश हो रही थी और अंदर क्लास चल रही थी तभी टीचर ने बच्चों से पूछा अगर तुम सभी को सौ सौ रुपए का नोट दिया जाए तो तुम सब क्या खरीदोगे ।

किसी ने कहा मैं वीडियोगेम खरीदूंगा ।
किसी ने कहा मैं किक्रेट का बैट खरीदूंगा ।
किसी ने कहा मैं अपनी प्यारी सी गुड़िया खरीदूंगा तो किसी ने कहा मैं बहुत सी चॉकलेट्स खरीदूंगा ।

एक बच्चा कुछ सोचने में डूबा हुआ था । तब टीचर ने उससे पूछा तुम क्या सोच रहे हो । तुम क्या खरीदेंगे । बच्चा बोला टीचर मेरी मां को थोड़ा कम दिखाई देता है । तो मैं अपनी मां के लिए एक चश्मा खरीदूंगा । टीचर ने पूछा तुम्हारी मां के लिए चश्मा तो तुम्हारे पापा भी खरीद सकते हैं । तुम्हें अपने लिए कुछ नहीं खरीदना । बच्चे ने जो उत्तर दिया, उससे टीचर का भी गला भर आया । बच्चे ने कहा सर मेरे पापा अब इस दुनिया में नहीं है मेरी मां लोगों के कपड़े सिलकर मुझे पढ़ाती है और उसे कम दिखाई देने की वजह से मेरी माँ सही से कपड़े सिल नहीं पाती है इसलिए सर मैं मेरी मां को चश्मा देना चाहता हूं ताकि मैं अच्छे से पढ़ सकूँ । बड़ा आदमी बनकर मां को सारी सुख सुविधा दे सकूँ ।

टीचर तेरी सोच ही तेरी कमाई है । ये सौ रुपए मेरे वादे के अनुसार और ये 100 रुपये उधार दे रहा हूं । जब कभी कमाओ तो हमको वापस कर देना और मेरी इच्छा है तू इतना बड़ा आदमी बने कि तेरे सर पे हाथ फेरते वक्त मैं धन्य हो जाऊं ।

बीस वर्ष के बाद स्कूल के बाहर बहुत बारिश हो रही थी पर अंदर क्लास चल रही थी । अचानक स्कूल के आगे जिला कलक्टर की बत्ती वाली गाड़ी आकर रुकती है । स्कूल स्टाफ चौकन्ना सा रह जाता है । स्कूल में सन्नाटा सा छा जाता है मगर ये क्या । वह जिला कलक्टर एक वृद्ध टीचर के पैरों में गिर पड़ता है और कहता है सर मैं उधार के सौ रुपए लुटाने आया पूरा स्कूल स्टाफ दंग रह जाता है । वृद्ध टीचर झुके हुए नौजवान कलक्टर को उठाकर बाजुओं में कस लेते हैं और रो पड़ते हैं ।

दोस्तो मशहूर होने पर मजबूर मत करो साधारण रहना कमजोर मत बनना । वक्त बदलते देर नहीं लगती । शहंशाहों फकीर और फकीर को शहंशाह बनते देर नहीं लगती । दोस्तो अगर हमारी यह कहानी आपके दिल को छुआ हो तो दोस्तों के साथ शेयर और कमेंट जरूर करें ।

About the author

admin

Leave a Comment

Enable Notifications.    Ok No thanks